Mahindra launches two new electric SUVs, including the BE 6e
स्पोर्टी डिज़ाइन, उन्नत तकनीकी सुविधाओं और प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ, BE 6e एक रोमांचक ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है। मुख्य हाइलाइट्स में 79 kWh की बैटरी, एक मज़बूत केबिन और 500 किमी से अधिक की रेंज शामिल है। BE 6e भारत की ऑटोमोटिव क्षमता को दर्शाता है। कम सोचें
भारत में इलेक्ट्रिक कारों के लिए महिंद्रा कोई अजनबी नहीं है, लेकिन कंपनी ने अपने नए-विकसित INGLO प्लेटफ़ॉर्म पर निर्मित दो बिल्कुल नई, ग्राउंड-अप इलेक्ट्रिक SUV के लॉन्च के साथ चीजों को एक पायदान ऊपर ले लिया है।
वास्तव में, ये स्थानीय लड़के यूरोप और उससे आगे की लड़ाई ले जा रहे हैं। मैंने हाल ही में इन रोमांचक मॉडलों में से एक, BE 6e का परीक्षण किया, और यह मेरे लिए एक विशेष क्षण था; सिर्फ एसयूवी की वजह से नहीं बल्कि इसलिए भी कि मैंने अनुभव के दौरान IAF राफेल टी-शर्ट पहनी थी। कनेक्शन के बारे में उत्सुक हैं? तो चलिए सबसे पहले डिज़ाइन से शुरुआत करते हैं। जवाब आसान है। महिंद्रा की BE 6e (बी सेक्सी, जैसा कि वे इसे कहते हैं) डिज़ाइन बाहर और अंदर दोनों तरफ लड़ाकू जेट से बहुत प्रेरित है। मॉडल का डिज़ाइन तुरंत ध्यान आकर्षित करता है,
खासकर इसके जीवंत, युवा रंग पैलेट में। आगे की तरफ, तीखी सिलवटें और मोटी रेखाएँ हावी हैं,
जो एक व्यस्त लेकिन संतुलित लुक बनाती हैं। एलईडी डीआरएल चौड़ाई में फैली हुई हैं, केंद्र में एक विशिष्ट अंतराल है। हुड में गहरे कर्व और कुल मिलाकर बहुत आक्रामक दिखने वाला डिज़ाइन है। जब आप इन सभी को एक विंडस्क्रीन के साथ जोड़ते हैं, जिसमें एक तेज रेक है, तो आपको एक फ्रंट एंड मिलता है जो वास्तव में स्पोर्टी दिखता है। तो यहीं से फाइटर प्लेन की प्रेरणा मिलती है, मुझे लगता है कि यह शानदार दिखता है। साइड में तीखे क्रीज बने हुए हैं, आगे से पीछे तक एक मजबूत शोल्डर लाइन है, आक्रामक व्हील आर्च हैं, और डुअल-टोन फिनिश के साथ ढलान वाली रूफलाइन है।
पीछे की तरफ, एलईडी लाइटिंग सामने के पैटर्न को दर्शाती है, और निचला बम्पर लड़ाकू जेट से और अधिक प्रेरणा लेता है, जो एक गतिशील धातु खत्म जोड़ता है। इन सभी चीजों को जोड़ें और आपको जो मिलता है वह एक एसयूवी है जो तेज, युवा, आधुनिक, वांछनीय दिखती है और यह बिल्कुल वही है जो युवा खरीदार चाहते हैं, खासकर अगर कोई ब्रांड चाहता है कि लोग ईवी अपनाएं। तो हाँ, एक कार को कूल दिखने की जरूरत है और मेरा विश्वास करो, तस्वीरें न्याय नहीं करती हैं, आपको इसे वास्तविक रूप में देखना होगा, यह सुपर कूल दिखती है।
Mahindra BE 6e review: Cabin and interiors.
अंदर कदम रखते ही आपको 90 डिग्री के खुलने वाले दरवाज़े मिलेंगे, जिससे आप आसानी से अंदर और बाहर जा सकते हैं। अब केबिन की बात करते हैं, सबसे पहले, वाह, फाइटर जेट की वही फीलिंग जारी है। आप एक ऐसा केबिन देखेंगे जो आपको चारों ओर से घेरे हुए है। ऐसा लगता है कि आप एक कॉकपिट में हैं। इसके अलावा, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील अपने योक-प्रेरित डिज़ाइन के साथ अलग दिखता है। आगे बढ़ते हुए, डैशबोर्ड पर दोहरी स्क्रीन हावी हैं, जो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट सिस्टम को सहजता से एकीकृत करती हैं। डिस्प्ले जीवंत, अनुकूलन योग्य और वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay सहित सुविधाओं से भरपूर हैं।
केबिन सुविधाओं से भरा हुआ है: दोहरे वायरलेस चार्जिंग पैड, एक फाइटर जेट-स्टाइल गियर चयनकर्ता और यहां तक कि एक विमान के नियंत्रण पैनल की याद दिलाने वाले ओवरहेड बटन हालांकि इसका समग्र लेआउट अपनी स्पोर्टी डार्क थीम के साथ प्रभावित करता है, लेकिन पियानो ब्लैक फिनिश जैसे कुछ तत्व धूल के चुंबक हैं और विशेष रूप से प्रदूषित वातावरण में सुंदर ढंग से पुराने नहीं हो सकते हैं। बेहतरीन कुशनिंग और साइड सपोर्ट वाली वेंटिलेटेड सीटें आराम सुनिश्चित करती हैं, लेकिन लंबे यात्रियों को रियर हेडरूम और अंडर-थाई सपोर्ट की थोड़ी कमी महसूस हो सकती है। सकारात्मक पक्ष यह है कि ईवी प्लेटफॉर्म की बदौलत फ्लैट फ्लोर पीछे के यात्रियों के लिए जगह बढ़ाता है।
Mahindra BE 6e: Drive experience
BE 6e सड़क पर वाकई शानदार है। हमने टॉप-ऑफ़-द-लाइन पैक थ्री चलाया। यह 79 kWh की बैटरी द्वारा संचालित है और पिछले पहियों को 282 PS की शक्ति प्रदान करता है, यह एक विद्युतीकरण करने वाला प्रदर्शन है। 380 Nm के टॉर्क के साथ, BE 6E लाइन से रॉकेट की तरह उड़ता है, जो तात्कालिक और रोमांचकारी त्वरण प्रदान करता है। तीन अंकों की गति पर भी,
यह 200 किमी प्रति घंटे से अधिक की शक्ति के साथ अपना संयम बनाए रखता है। तीन ड्राइविंग मोड- रेंज, एवरीडे और रेस- विविध ड्राइविंग शैलियों को पूरा करते हैं। रेंज मोड दैनिक उपयोग के लिए पर्याप्त से अधिक है, जबकि रेस मोड एसयूवी को एक चंचल पावरहाउस में बदल देता है। स्टीयरिंग प्रतिक्रियाशील है सस्पेंशन की बात करें तो इसमें पांच-लिंक सस्पेंशन और एडजस्टेबल डैम्पिंग की सुविधा है, BE 6e उबड़-खाबड़ सड़कों और स्पीड ब्रेकर्स को आसानी से हैंडल कर लेता है। ज़्यादा स्पीड पर, यह बहुत स्थिर महसूस होता है, और बॉडी रोल या बाउंस बहुत कम होता है।
79 kWh की बैटरी के बारे में दावा किया जाता है कि यह आपको 500 किलोमीटर से ज़्यादा की वास्तविक रेंज देती है और हमने जो संक्षिप्त परीक्षण किया है, उसके आधार पर मुझे लगता है कि यह आसानी से 500 किलोमीटर से आगे निकल जाएगी, इसमें कोई समस्या नहीं होगी, इसलिए रेंज की चिंता कोई मुद्दा नहीं होने वाली है, आप इसे 20 मिनट के भीतर 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा, एसयूवी में एडवांस ADAS फीचर्स, कई एयरबैग और एक मजबूत केबिन संरचना है, जिसके बारे में ब्रांड का दावा है कि यह पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग अर्जित करेगी।
Mahindra BE 6e review: Conclusion
आखिर में, BE 6e क्या है? कुछ लोग कह सकते हैं कि यह एक बेहतरीन या संभवतः भारत में बनी अब तक की सबसे बेहतरीन EV है, कुछ लोग कह सकते हैं कि यह एक बेहतरीन फीचर से भरपूर EV है, जो पैसे के हिसाब से बेहतरीन है और कुछ लोग कह सकते हैं कि यह एक बेहतरीन डिज़ाइन वाली EV है, लेकिन इसमें बेहतरीन पावरट्रेन है। हालाँकि, मेरे लिए, यह इन सभी को कवर करती है और मुझे वास्तव में इसका लुक काफी पसंद आया, इसलिए मेरी नज़र में, BE 6e भारत का वह उत्पाद और EV है जो दुनिया को ध्यान देने और हमें प्रतिद्वंद्वी कार निर्माताओं वाले देश के रूप में देखने के लिए मजबूर करेगा, न कि केवल अपनी कारों को बेचने के लिए एक बाज़ार के रूप में। तो महिंद्रा BE 6e भारतीय ऑटोमोटिव तकनीक के लिए इस कथन का चेहरा है कि भारत आ गया है।